रेल मदद एप्प में कैसे शिकायत करें

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रेल मदद एप्प में कैसे शिकायत करें – रेलवे में सफर के दौरान प्रायः कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए भारतीय रेलवे द्वारा एक व्यवस्था दी गई है। यदि आप रेलवे में सफर के दौरान साफ – सफाई , पानी की कमी , टीटी द्वारा दुर्व्यवहार, सहयात्री द्वारा दुर्व्यवहार , खाने की क्वालिटी या सुविधा में किसी भी प्रकार की समस्या या कमी होने पर आप रेल मदद एप्प पर शिकायत दर्ज करा सकते है। आपके शिकायत दर्ज कराते ही रेलवे विभाग द्वारा तत्काल निराकरण हेतु कार्यवाही शुरू कर देता है। वर्तमान में अभी तक लगभग 40 हजार शिकायतों का तत्काल निराकरण किया जा चूका है।

रेल मदद एप्प के अलावा 139 पर भी दर्ज करा सकते है शिकायत

ट्रेन में सफर के दौरान किसी भी प्रकार की शिकायत होने पर रेल मदद एप्प के अलावा आप 139 नंबर पर भी काल करके अपना शिकायत दर्ज करा सकते है। भारतीय रेलवे अपने ट्रेन यात्रियों को बेहतर सुविधा दिलाने के लिए प्रयासरत है। इस कड़ी में रेलवे का रेल मदद( Rail Madad ) एप्प आपका मदद कर सकता है। इस एप्प पर आप अपनी शिकायत दर्ज कराने के बाद रेलवे क्या कार्यवाही कर रही है उसकी जानकारी भी देख सकते है। रेलवे का यह रेल मदद एप्प 12 भाषाओं में उपलब्ध है।

रेल मदद एप्प पर ऐसे दर्ज कराएं शिकायत

  • रेल मदद एप्प पर शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले आप गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Rail Madad एप्प इंस्टाल कर लेवें।
  • शिकायत दर्ज करने के लिए यात्रियों को अपना PNR नंबर दर्ज करनी होगी।
  • PNR नंबर दर्ज करते ही शिकायत की लिस्ट ओपन हो जाएगी। यही से आप अपना शिकायत दर्ज करा सकते है।
  • इस एप्प पर अपना शिकायत दर्ज करके तस्वीर भी तुरंत अपलोड कर सकते है।
  • शिकायत के बाद शिकायत पर रेलवे के तरफ से हो रहे कार्यवाही को आप लगातार ट्रेक कर सकते है।
  • रेल मदद एप्प का उपयोग आरक्षित सीट और जनरल डिब्बों में सफर कर रहे सभी यात्री इसका लाभ उठा सकते है।

139 पर भी काल करके कर सकते है शिकायत

यदि आप ट्रेन में सफर कर रहे हो या कभी सफर में जाने वाले है तो आप 139 पर काल करके मदद ले सकते है। ट्रेन में भारतीय यात्रियों के सफर को आरामदायक एवं सफक बनाने के लिए भारतीय रेलवे द्वारा सिंगल हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। 139 पर काल करके आप निम्न सहायता ले सकते है –

  • सुरक्षा के लिए
  • चिकित्सा सहायता के लिए
  • दुर्घटना की जानकारी
  • ट्रेन से सम्बंधित कोई भी शिकायत
  • स्टेशन से सम्बंधित शिकायत
  • पार्सल से सम्बंधित जानकारी या शिकायत
  • सतर्कता से सम्बंधित जानकारी हेतु
  • टीटी की शिकायत
  • सहयात्री द्वारा दुर्व्यवहार का शिकायत
  • समान खो जाने / चोरी हो जाने की शिकायत
  • रेलवे सफर के दौरान अन्य और कोई भी शिकायत या परेशानी के लिए संपर्क कर सकते है।

टीटी की शिकायत कैसे करें

सफर के दौरान यदि टीटी द्वारा बुरा बर्ताव या दुर्व्यवहार किया जाता है या टीटी से सम्बन्धित अन्य और कोई भी शिकायत है तो आप वेबसाइट – http://www.coms.indianrailways.gov.in पर घटना की पूरी जानकारी दे सकते है। शिकायत दर्ज करने के दौरान अपना नाम , पीएनआर नंबर , कोच का विवरण , तारीख और जगह का नाम साथ में यदि टीटी का नाम यदि आपके पास है तो वह सभी जानकारी को दर्ज करनी होगी। साथ ही आप रेल मंत्रालय को ट्वीट भी कर सकते है।

सारांश – हमारे देश में लाखो लोग प्रतिदिन ट्रेन में सफर करते है। लेकिन सफर में कभी – कभी कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। इन्ही सब समस्याओं को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे क द्वारा रेल मदद एप्प लांच किया है। इस एप्प को आप अपने मोबाइल में इंस्टाल करके इसका लाभ ले सकते है। वहीँ यदि आपके पास एंड्राइड फ़ोन नहीं है या आप सीधे काल करके शिकायत करना चाहते है तो 139 पर डायल करके अपना शिकायत दर्ज करा सकते है। शिकायत के बाद रेलवे द्वारा त्वरित कार्यवाही की जाती है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

रेलवे हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 है। इस नंबर पर आप काल करके शिकायत या अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते है।

ट्रैन यात्री के बारे में कैसे शिकायत करें ?

यदि आप सहयात्री के बारे में शिकायत करना चाहते है तो 139 पर फोन करके अथवा रेल मदद एप्प पर शिकायत दर्ज करा सकते है।

ट्रेन सफर के दौरान कैसे शिकायत करें ?

ट्रेन सफर के दौरान आप 139 या रेल मदद एप्प पर शिकायत कर सकते है।

दक्षिण रेलवे में शिकायत कैसे करूँ ?

दक्षिण रेलवे में भी शिकायत के लिए 139 या रेल मदद एप्प पर शिकायत दर्ज करा सकते है।

रेलवे कस्टमर केयर नंबर क्या है ?

रेलवे कस्टमर केयर नंबर 139 है।

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